MS Office kya hai | बौद्धिक और विश्व संबंधी ज्ञान

November 19, 1990 में तकनीकी दुनिया की मंझि हुई खिलाडी Microsoft Multinational Corporation ने वैश्विक बाजार में कुछ ऐसा किया जिसकी छाप आज हर Personal Computer(PC) में नज़र आती हैं। एक ऐसा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पैकेज जिसने अनेक लोगो की अनगिनत तकनीकी मुश्किलें हल की और जनता के लिए लाये गए 3 जाने माने सॉफ्टवेयर Microsoft Excel, Microsoft Word और Microsoft Powerpoint, इस पैकेज को नाम दिया गया MS Office, MS Office kya hai और कैसे इसका विस्तार हुआ ये जानने के लिए एक चाय का कप ले और बने रहे हमारे साथ इस लेख में।

तो बात करते है पहले इसके पैकेज की, MS office me kya kya hota hai?? माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन ने शुरुवाती दौर में मात्र 3 सॉफ्टवेयर लांच किये जिनके नाम आपने ऊपर पढ़े किन्तु संसाधनों के समुचित विकास और उपयोग के साथ समय – समय पर नए नए सॉफ्टवेयर इसमें जोड़ें गए

MS Office kya hai

जो अब 2022 तक 3 से आते आते सातवीं संख्या तक आचुके हैं :

  • Microsoft Word
  • Microsoft Excel
  • Microsoft Power Point
  • Microsoft Access
  • Microsoft Publisher
  • Microsoft Outlook
  • Microsoft One Note

इनपे विस्तार में बात करने से पहले जान लेते है फीचर्स अथवा पूर्व ज्ञान of MS Office in hindi.

सुविधाएँ और बीते कल का बोध

हमने ये तो जानलिया कि MS Office kya hai दूसरा इसके पैकेज में क्या क्या शामिल है पर इसकी बौद्धिक जानकारी जानना भी आवश्यक ही।

  • माइक्रोसॉफ्ट आपको 2 प्रकार के अकाउंट बनाने के विकल्प देता है:
    1. work or school जिसे आप अपनी जॉब, स्कूल या कॉलेज इत्यादि के काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
    2. home or small business यह आपको नियमित रूप से घरेलु tech सहयोग या अगर आपका खुद का छोटा व्यापर है तो यह वहा भी आपका पूर्ण साथ देगा। यह दोनों विकल्प संगठित तरीके से आपको काम की व्यवस्था करने में सहायक साबित होंगे।
  • आप मनचाहा डेटाबेस भी बना सकते हैं जो आपको बड़े स्तर पे जानकारी को एकत्रित करने में सहायता करता है फिर चाहे आप अपनी कंपनी के कर्मचारियों का या कस्टमर्स से सम्बंधित जानकारी इक्कठी करना चाहे और अलग-अलग तरीको से संचालित करना चाहे उस सबकी उपलब्धि इसमें शामिल हैं।

MS Office के Overall Versions की सूची

जरा एक नज़र इसके बीते कल पे भी डालते है। अंदाज़न हर 2-3 सालो में Microsoft ने बड़ी सारी modifications के साथ मस ऑफिस के कई versions निकाले:

1990 – MS Office 1.0

1992 – MS Office 3.0

1995 – MS Office 95

1997 – MS Office 97

2000 – MS Office 2000

2002 – MS Office 2002

2003 – MS Office 2003

2007 – MS Office 2007

2010 – MS Office 2010

2013 – MS Office 2013

2016 – MS Office 2016

2019 – MS Office 2019

2021 – MS Office 2021

और इसको बनाने में C++ Programming Language का इस्तेमाल किया गया था। अंततः सं, 1988 में Bill Gates द्वारा कंप्यूटर एक्सपो ट्रेड शो में इसे विश्व स्तर पर घोषित करदिया गया ki MS office mein kya hota hai।

एमएस ऑफिस के 7 प्रमुख अंग

Microsoft Word: किसी साधारण से Document को आकर्षक, रचनात्मकता से भरपूर और तस्वीरों से सजा हुआ बनाना चाहते है तो MS Word आपके लिए ही बना हैं। Job Resume हो, Business Letter हो, या किसी बने बनाये Document को जल्द एडिट करने हो सारे कामो में आपकी सहायता करेगा माइक्रोसॉफ्ट का MS Word.

Microsoft Excel: Data entry, Data management, Accounting, Financial analysis, Charting and graphing, Programming, Time management, Task management, और न जाने कितने सारे काम सिर्फ एक Application Software में मिलजाए तो लाइफ कितनी आसान होसकती हैं। इसी परेशानी को ध्यान मैं रखते हुए MS Excel की development करि गयी।

Microsoft Power Point: MS Powerpoint आपकी मदद करेगा कम समय में प्रभावी प्रेजेंटेशन बनाने में फिर चाहे वह आपके निजी काम के लिए हो या professional प्रयोजनों के लिए। साथ ही यह आपको भीं भीं प्रकार के Animations, Transitions, Clipart और Audio जैसी रचनात्मक चीज़े इस्तेमाल करने का भी विकल्प देता हैं।

Microsoft Access: जब Microsoft ने देखा की Excel जनता की अनेक मुश्किलें हल कर रहा है परन्तु जब बड़ी मात्रा में डेटा पे काम किया जाता है तो एक्सेल लोगो की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा तब Microsoft की Team ने बनाया MS Access जिसने Excel की खामी को हटाया और संदर्भ, रिपोर्टिंग और विश्लेषण में सबकी मदद की।

Microsoft Publisher: यह आपकी help करेगा Birthday कार्ड्स, इवेंट पोस्टर्स, बिज़नेस Newsletters, प्रोफेशनल बिज़नेस कार्ड्स, Flyer या बैनर जैसे कंटेंट को कस्टमाइज करने में।

Microsoft Outlook: किसी व्यक्ति को ईमेल भेजनी हो या प्राप्त करनी हो, या अपने जानकारों के नंबर और नाम स्टोर करने हो, ऐसे कामो को सँभालने और चलाने के लिए MS Outlook को मार्किट में लाया गया। इसी के साथ साथ यह आपको रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी के कामो का केलिन्डर बनाने या अपने कार्यो को व्यवस्थित करने में भी भरपूर सहायता करता हैं।

Microsoft One Note: MS One Note एक ऐसी उपलब्धि है आज के ज़माने की जिसमे आप ऑनलाइन अनगिनत notes, researches और plans बना सकते है और उन्हें एक ही जगह पे सुरक्षित इक्कठा कर सकते है तथा दुनिया के किसी भी कोने से जब मर्ज़ी उन्हें अपने मोबाइल या लैपटॉप पर देख सकते है।

MS Office के फायदे क्या होसकते है?

आर्टिकल के इस मोड़ पे आने के बाद सिर्फ ये मालुम होना काफी नहीं है की MS Office kya hai बल्कि हम सबको इसके एकाधिक लाभ के बारे में भी ज्ञात होना चाहिए।

बड़ी मात्रा में इनफार्मेशन स्टोर करने के लिए मस ऑफिस आपको क्लाउड सर्वर्स प्रोवाइड करता है जहा आप डाटा सुरक्षित रख सकते है बिना किसी तकनिकी दिक्कत के और कभी भी कही से भी एक्सेस कर सकते हैं।

दूसरा सबसे बड़ा फायदा है इसका “डेटा प्रतिधारण” जिसके अनुसार आप किसी भी समय क्लाउड सर्वर पे रखे डाटा को एडिट कर सकते है आटोमेटिक सेविंग के साथ।

जितनी बढ़िया इसकी विशेषताएं है उतनी ही बढ़िया इसकी सिक्योरिटी, अर्थात आप यह तक जान सकते है की कब कोनसा व्यक्ति आपकी इनफार्मेशन का उपयोग कर रहा हैं।

पहले के समय में ज्यादा टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट न होने के कारन शुरुवाती दौर में MS ऑफिस केवल लैपटॉप्स और PCs tak ही सीमित था परन्तु जैसे जैसे ज़माना बेहतर हुआ और मस ऑफिस के नए वेर्सिओंस आये वैसे-वैसे इसकी उन्नति हुई और अब ये मोबाइल फ़ोन्स में भी चलने लायक होगया है जिसके साथ ही ऍप्लिकेशन्स के यूजर एक्सपीरियंस में अत्यधिक सुधर आया है और जनता को पसंद भी आया हैं।

अत्यंत महत्वपूर्ण एडवांटेज ये भी है की माइक्रोसॉफ्ट की हर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में बनी बनाई अनेको टेम्पलेट्स मौजूद होती हैं जो आपका काम और आसान बना सकती है यदि आप किसी जल्दबाज़ी में हो।

Leave a Comment